नई दिल्ली
दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर हुए ब्लास्ट की जांच कई एजेंसियां कर रही हैं। शनिवार को एनएसजी और दिल्ली पुलिस की स्पेशल से ने घटनास्थल का मुआयना कर सबूत जुटाए। दिल्ली में रह रहे कई ईरानी नागरिकों से भी पूछताछ की गई है, वहीं एक टेलिग्राम अकाउंट पर भी जांच एजेंसियों की नजर है। एक कैब से उतर 2 संदिग्धों की तलाश भी सुरक्षा एजेंसियां कर रही हैं। आइए जानते हैं कि इजरायली दूतावास के पास ब्लास्ट की जांच में अब तक क्या-क्या हुआ है... 

  • शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि आईईडी को इजराइली दूतावास के बाहर एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के निकट एक गमले में रखा गया था। शनिवार को सुरक्षा एजेंसियों को इजरायली दूतावास के बाहर से एक अधजला लाल कपड़ा और पॉलिथीन भी मिला है। इस बात की जांच की जा रही है कि कहीं इस कपड़े का ब्लास्ट से कोई कनेक्शन तो नहीं।
  • वहीं एक टेलिग्राम अकाउंट पर भी दिल्ली पुलिस की साइबर सेल की नजर है। इस टेलीग्राम अकाउंट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस स्क्रीनशॉट में जैश-उल-हिंद नाम के संगठन ने धमाके की जिम्मेदारी ली है।दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच अब्दुल कलाम रोड आने या वहां से जाने के लिए कैब लेने वालों की भी जांच कर रही है। वहीं बताया जा रहा है कि सुरक्षा एजेंसियों को कैब से उतरकर 2 लोग इजरायली दूतावास की तरफ जाते दिख रहे हैं। कैब ड्राइवर को ट्रेस कर दोनों लोगों के स्केच तैयार कराए जा रहे हैं।
  • वहीं शनिवार दोपहर को धमाके की जांच करने एक एनएसजी की टीम भी पहुंची। एनएसजी की टीम ने दूतावास के आसपास सबूत जुटाए। एनएसजी की इस टीम को घटनास्थल के पास एक लाल कपड़ा और पॉलिथिन मिला है। दूतावास के आसपास झाड़ियों में जाकर भी एनएसजी ने सुराग ढूंढने की कोशिश की। इससे पहले सुरक्षा एजेंसियों को ब्लास्ट की जगह पर एक लिफाफा मिलने की भी बात सामने आई है। इस लिफाफे में ब्लास्ट को ट्रेल बताया गया है, साथ ही ईरानी परमाणु वैज्ञानिक फखरीजादेह और वरिष्ठ सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी का भी जिक्र है। आपको बता दें कि अलग-अलग घटनाओं में फखरीजादेह और सुलमानी की हत्या हो चुकी है।
  • सूत्रों के अनुसार इजरायली ब्लास्ट के मामले में सुरक्षा एजेंसियों को अब तक कुछ ठोस नहीं मिला है क्योंकि घटना के वक्त धमाके की जगह के पास लगे अधिकतर सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने आज दूतावास के पास धमाके की जगह का सुराग जुटाने के लिए दौरा किया था।
  • स्पेशल सेल के सूत्रों के अनुसार उन्हें इलाके की कुछ सीसीटीवी फुटेज मिली है। एक आधिकारिक सूत्र ने अनुसार, 'हमें कुछ सीसीटीवी फुटेज बरामद हुई है लेकिन अब तक कुछ ठोस नहीं मिला है क्योंकि दूतावास के पास स्थित इलाके में अधिकतर सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे।' सीसीटीवी फुटेज में धमाके से पहले एक गाड़ी दूतावास के पास संदिग्ध हालात में दिख रही है।
  • सूत्रों के अनुसार फरेंसिक एक्सपर्ट्स ने मौका-ए-वारदात से कुछ नमूने भी एकत्र किए हैं और इससे कम तीव्रता वाले इस विस्फोट में इस्तेमाल रसायनों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी। आपको बता दें कि सुरक्षा एजेंसियों को जांच में विस्फोटक बनाने में इस्तेमाल होने वाले बॉल बेयरिंग के हिस्से बिखरे पड़े मिले हैं।
     
Source : Agency